लखनऊ| ग्रामीण इलाकों जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल कनेक्शन देने में यूपी का शाहजहांपुर अव्वल साबित हुआ है। एक माह में सबसे अधिक नल कनेक्शन यहां दिए गए। जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर को भी इस सर्वेक्षण में स्थान मिला है। शाहजहांपुर, बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर जिले ग्रामीण जनता को नल कनेक्शन प्रदान करने के साथ युवाओं को प्रदान किये जा रहे रोजगार में तो अव्वल हैं ही।

वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच का प्रशिक्षण प्रदान करने जैसी विभिन्न मापदंडों पर भी खरे उतरे हैं। इस सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देश भर में जिलों का चुनाव किया जाता है।

अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर 689990 कुल अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में पहले स्थान पर है। बुलंदशहर 657180 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर और बरेली 619114 अंक प्राप्त कर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर है।

अक्टूबर माह में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में यूपी का शाहजहांपुर पहले स्थान पर, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर हैं। दिसम्बर माह तक बुंदेलखंड में 90 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन प्रदान किये जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों में लक्ष्य पूरा करने में विभाग के अधिकारी पूरी ताकत से जुटे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभागीय मंत्री, प्रमुख सचिव सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारी फील्ड पर हैं।

जल जीवन सर्वेक्षण-2023 में 5 श्रेणियों में देश भर के जिलों को चुना जाता है। चार श्रेणियों में एक माह में 100 प्रतिशत नल करनेक्शन वाले जिलों को फ्रंट रनर में, 75 से 100 प्रतिशत नल कनेक्शन करने वाले जिलों को हाई एचीवर्स, एचीवर्स की श्रेणी में, 50 से 75 प्रतिशत तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाले जिलों को परफार्मर्स की श्रेणी में और 0 से 25 प्रतिशत नल करने करने वाले जिलों को एस्पिरेंट श्रेणी में शामिल किया जाता है।

जिलों की रैंकिंग में देखें तो शाहजहांपुर ने 689990 अंक पाकर अच्छा प्रदर्शन किया। शाहजहांपुर ने अकेले अक्टूबर माह में 28419 नल कनेक्शन देकर एस्पिरेंट श्रेणी में पहला स्थान बनाया। जबकि बुलंदशहर को 657180 अंक मिले। बरेली को 619114 अंक मिले।अक्टूबर माह में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में शाहजहांपुर पहले, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर है।