1: overthinking क्या है?

 

दोस्तों हर व्यक्ति सफल होना चाहता है अपने सपनों को पूरा करना चाहता है और अपने सपनों को पूरा करने के लिए सोचता है मगर वह कुछ इतना ज्यादा सोच लेता है कि वो सोच में डूब जाता है और कुछ कर नहीं पाता। जिसे हम overthinking कहते हैं। कोई thought आना और उसके बारे में सोचना बहुत अच्छा है, मगर उसके बारे में past और future का सोचना गलत है। हा कोई भी काम future का सोच कर करना चाहिए, मगर future में इतना नहीं खो जाओ कि present को भूल जाओ, जो भी है, आज है आज में जिये।

 

 

2: मन साफ़ रखे।

 

 

दोस्तों जब तक मन साफ नहीं होगा, आप कुछ नहीं कर सकते हैं अपने माइंड को क्लियर रखें कि आपको क्या करना है तब आपको कुछ भी करने से कोई नहीं रोक सकता ।

 

 

3 : वर्तमान पर ध्यान दे।

 

अगर आप अपने आज में जी लेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी, present को accept करना सीखे क्योंकि जो इंसान अपने पास्ट में जीता है वह खुश नहीं रह सकता। हां पास्ट में की हुई गलती को ना भूले उस से सीख कर आगे बढ़े। इस तरीके से ज्यादा फ्यूचर का सोचेंगे तो कुछ नहीं कर पाएंगे, जो हुआ नहीं उसका सोचना क्यों? आज का सोचे कि आज क्या करना है Stop

 

 

4: माफ करना सीखें।

 

जब आपको किसी की बात का बहुत बुरा लगता है और आप उसके बारे में सोचते रहते हैं कि उसने ऐसा क्यों किया, तो सोच में डूब जाते हैं और वह overthinking में बदल जाता है, इसलिए उस बात को भूले और माफ करना सीखें जब आप माफ कर देंगे तो कुछ भी नहीं सोचेंगे, दोस्तों आप सबका दिल बहुत बड़ा है, और हमे पता है, उन लोगो को माफ़ कर देंगे, जिन्होंने आपको बुरा कहा है।

 

 

5: व्यस्त रहो -

 

Busy रहना सीखें जब आप busy रहेंगे तो आपका दिमाग अपने काम में बिजी रहेगा, तो उसमें कोई भी ऐसे सोच नहीं आएगी जो आपके काम की नहीं है ज्यादा सोचने के लिए आप मजबूर नही होंगे, इससे आपका ध्यान नही भटकेगा ।

 

 

6 : खुद को खुद का दोस्त समझे।

 

अधिकतर ऐसा होता है जब हमारा दोस्त किसी मुसीबत में होता है तो हमारे पास उसकी मुसीबत का solution जल्दी आता है इस तरीके से खुद की problem को दोस्त की problem समझकर solve करें। जब ऐसा होगा आपको अपनी प्रॉब्लम भी छोटी प्रॉब्लम नजर आएगी, और जल्दी हल मिलेगा, आपको अत्यधिक सोचना नही पड़ेगा 

 

 

7 : मैं से मुक्त हो जाओ ।

 

दोस्तों जब तक आपके अंदर आपका मैं है कि मैं ऐसा हूं मैं वैसा हूं या मैं ऐसा कर सकता हूं, मेरे साथ ऐसा क्यों किया, तब तक आप कुछ नहीं कर सकते। आपकी बढ़ी हुई ego आपको ज्यादा सोचने के लिए मजबूर करती है। जिस दिन आपने यह सोच लिया कि जो भी हुआ कोई बात नहीं, सबके साथ होता है। उस दिन आप बहुत बड़ी जीत हासिल कर लेंगे।

 

 

8 : दुसरो कि ख़ुशी में खुश रहे ।

 

जब आप दूसरों की खुशी में खुश रहना स्टार्ट कर देंगे तो आप की लाइफ में कोई भी ऐसी परेशानी नहीं होगी

जिसके लिए आपको ज्यादा सोचना पड़ेगा।