अमेठी । लखनऊ की अमेठी सीट पर काफी कश्माकश के बाद कांग्रेस ने लगभग उम्मीदवार तय कर दिया है। अमेठी से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। आलाकमान से संकेत मिलते ही अमेठी कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सक्रिय नजर आने लगे हैं। कांग्रेस कार्यालय में वरिष्ठ नेताओं की लगातार बैठकें जारी हैं। ऐसा माना जा रहा कि शुक्रवार या शनिवार को राहुल गांधी की टीम अमेठी आ जाएगी।
अमेठी में शुक्रवार से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है, लेकिन बीजेपी के अलावा किसी भी पार्टी ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। सबसे ज्यादा सस्पेंस कांग्रेस ने बना रखा है। कांग्रेस सूत्र बता रहे हैं कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ने आ रहे हैं। गुरुवार से ही कई बड़े नेताओं की बैठकों का सिलसिला जारी रहा। सूत्र बता रहे हैं कि राहुल दो मई को नामांकन दाखिल करने अमेटी आएंगे। उनका चुनाव प्रबंधन देखने के लिए शनिवार या रविवार को दिल्ली से कई प्रमुख लोग अमेठी आने वाले हैं।
पार्टी सूत्रों का यह भी कहना है कि राहुल गांधी अमेठी आने से पहले अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए भी जा सकते हैं। दरअसल अमेठी में जब भारत जोड़ो यात्रा आई हुई थी तब राहुल गांधी के अयोध्या जाने का कार्यक्रम बना था लेकिन बाद में उसे निरस्त करना पड़ा था। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव योगेंद्र मिश्र ने बताया कि पार्टी अपने स्तर से पूरी तैयारी कर रही है। अमेठी से वही चुनाव लड़ेंगे, जिनका सभी को इंतजार है। 
प्रियंका के नाम पर भी जोरशोर से चर्चा
वैसे पार्टी के उच्च पदाधिकारी अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारी को लेकर अभी कुछ साफ नहीं कह रहे हैं, लेकिन एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि राहुल और प्रियंका के नाम को लेकर बातचीत चल जारी है। वहीं रायबरेली में कांग्रेस संगठन में हलचल तेज हो गई है। संगठन के पदाधिकारी चुनावी काम में जुटे हैं तो कांग्रेस कार्यालय और भुएमऊ गेस्ट हाउस की रंगाई-पुताई शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही प्रत्याशी के तौर पर प्रियंका गांधी के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।