नई दिल्ली। मक्खन यानी बटर कई लोगों की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा है। ब्रेड हो या पराठे लोग कई तरह से बटर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। खासकर भारतीय थाली का बटर एक अहम हिस्सा है। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। सीमित मात्रा में इसका सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसे खाने कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो आए दिन बटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ज्यादा बटर खाने के कुछ नुकसान-

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाए

बटर में सेचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। एक चम्मच बटर में लगभग सात ग्राम फैट होता है, जो आपके डेली नीड का लगभग एक तिहाई है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाने से आपका एलडीएल (बैड) और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल खून के थक्कों, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक

बटर एक सेचुरेटेड फैट है, जो ज्यादा मात्रा में खाने पर हार्ट डिजीज की वजह बन सकता है। मक्खन अन्य सेचुरेटेड फैट के साथ, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक कर सकता है, जिससे हार्ट डिजीज हो सकती है।

मोटापा की वजह बन सकता है

मक्खन में हर चम्मच 100 से ज्यादा कैलोरी होती है। ऐसे में जब आप इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह तेजी से बढ़ता है, क्योंकि इसमें से ज्यादातर कैलोरी सेचुरेटेड फैट से होती है, जिससे मोटापा बढ़ सकता। मोटापा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिसमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज और यहां तक ​​कि कुछ कैंसर भी शामिल हैं।

अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा बढ़ाए

करंट अल्जाइमर रिसर्च मेडिकल जर्नल में छपे 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, हाई सेचुरेटेड फैट जैसे मक्खन खाने से अल्जाइमर और डिमेंशिया विकसित होने की संभावना क्रमशः 39% और 105% बढ़ जाती है।