भारत में हर एक मौके और खास तिथि पर अलग तरीके से पूजा-पाठ किया जाता है. पंचांग के अनुसार साल 2024 में गणेश चतुर्थी 7 सितंबर मनाई जाएगी. हिंदू धर्म को मानने वाले इस दिन बप्पा को अपने घरों में स्थापित करते हैं. पंचांग के अनुसार साल 2024 में भाद्रपद शुक्ल की चतुर्थी तिथि 6 सितंबर की दोपहर 12:09 pm से शुरू हो जाएगी और 7 सितंबर की दोपहर 02:06 तक रहेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश के 12 नामों का उच्चारण अपने घर के देवालय या सिद्ध पीठ स्थल पर जाकर करने चमत्कारी लाभ मिलते हैं.

गणेश भगवान के 12 नामों का उच्चारण
इसी बारे में लोकल 18 ने बात की हरिद्वार के ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री से. उन्होंने बताया कि सिद्धि विनायक चतुर्थी की तिथि 7 सितंबर 2024 को होगी. शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश की पूजा-पाठ, उनके मंत्रो का जाप और उनके 12 नामों का उच्चारण करना विशेष लाभदायक होता है. वह बताते हैं कि सावन के महीने में भगवान गणेश के 12 नामों का उच्चारण करने मात्र से ही जीवन में आई सभी परेशानियों और दुख दूर हो जाते हैं.

हर काम में मिलती है सफलता
साथ ही हर काम में व्यक्ति को सफलता प्राप्त होती है. भगवान गणेश के इन 12 नामों सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र और गजानन का उच्चारण गणेश चतुर्थी के दिन करने मात्र से धन की प्राप्ति, विद्या की प्राप्ति होगी. बल बुद्धि का विकास होगा और व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता मिलेगी.

भगवान गणेश के 12 नाम
ऊँ सुमुखाय नम:, ऊँ एकदंताय नम:, ऊँ कपिलाय नम:, ऊँ गजकर्णाय नम:, ऊँ लंबोदराय नम:, ऊँ विकटाय नम:, ऊँ विघ्ननाशाय नम:, ऊँ विनायकाय नम:, ऊँ धूम्रकेतवे नम:, ऊँ गणाध्यक्षाय नम:, ऊँ भालचंद्राय नम:, ऊँ गजाननाय नम:।।