अगले महीने से वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप होना है। इस वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका को वेस्टइंडीज का दौरा करना है और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टीम का ऐलान कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान चुने गए एडेन मार्करम इस टीम में नहीं हैं। उनकी जगह रासी वान डर डुसैं को कप्तानी सौंपी गई है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए जिन खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीकी टीम में चुना गया है उनमें से अधिकतर वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम में नहीं हैं। इसमें मार्करम और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों को बड़े टूर्नामेंट से पहले आराम देने का फैसला किया गया है।

इन लोगों को भी नहीं मिली जगह

मार्करम और मिलर के अलावा इस टीम में कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज और मार्को यानसन जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं जिन्हें आराम दिया गया है। ये सभी टी20 वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीकी टीम का हिस्सा हैं। वहीं जेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, एनरिक नॉर्खिया को वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम में चुना गया है। ये तीन इस समय आईपीएल खेल रहे हैं। हालांकि तीनों की टीमें आईपीएल-2024 के प्लेऑफ से बाहर हैं। कोएट्जी मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे तो डी कॉक लखनऊ सुपर जायंट्स का और नॉर्खिया दिल्ली कैपिटल्स का।

मार्करम, क्लासेन और यानसेन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपील खेल रहे हैं और ये टीम प्लेऑफ में पहुंची है। वहीं केशव महाराज राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं और ये टीम भी प्लेऑफ में पहुंची है।

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

वेस्टइंडीज का दौरा रयान रिकलटन और मैथ्यू ब्रीट्जकी जैसे खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका है। रयान ने SA20 लीग के दूसरे सीजन में जमकर रन बनाए थे। वह सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 23 मई से शुरू हो रही है। दूसरा मैच 25 और तीसरा मैच 26 को खेला जाएगा। ये तीनों मैच जमैका के सबिना पार्क में खेले जाएंगे।

टीम इस प्रकार है- रासी वान डर डुसैं (कप्तान), ओटेनेल बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जकी, बोजोर्न फॉर्ट्यून, रीजा हैंड्रिक्स, पैट्रिक क्रूगर, वियान मुल्डर, लुंगी एंगिडी, नकाबा पीटर, रयान रिकलटन, आंदिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक और एनरिक नॉर्खिया।