बैतूल। शिक्षा एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर बैतूल जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश व्यापी विशिष्ट पहचान बना चुका आरडी परिवार बैतूल कमजोर वर्ग की कामकाजी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर तरक्की की नई रहा दिखा रहा है। आरडी परिवार द्वारा ‘‘पंख‘‘ एक प्रयास के माध्यम से बैतूल विधानसभा क्षेत्र की जरूरतमंद कामकाजी महिलाओं को आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में व्यवसायिक कौशल का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पंख के माध्यम से कामकाजी महिलायें कम्प्यूटर, स्पोकन इंग्लिश, ब्यूटी सर्विसेस, सिलाई कढ़ाई का निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भरता की राह पर चल पड़ी है। वर्तमान में लगभग एक सैकड़ा महिलायें व्यवसायिक कौशल का प्रशिक्षण ले रही है। विभिन्न टेªडों का व्यवसायिक प्रशिक्षण लेनें के बाद कामकाजी महिलाओं को स्वरोजगार के साथ ही निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त होगें। आरडी परिवार की पहल पर पंख के माध्यम से व्यवसायिक कौशल का प्रशिक्षण लेने वाली जरूरत मंद महिलायें आत्मनिर्भर बनने के साथ ही सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त भी होगी। आरडी परिवार की यह पहल महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी।
इन ट्रेडों का मिल रहा निःशुल्क प्रशिक्षण
बैतूल विधानसभा क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों की कमजोर वर्ग की जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आरडी परिवार बैतूल द्वारा ठोस पहल करते हुए ‘पंख‘ एक प्रयास के माध्यम से व्यवसायिक कौशल का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने बताया कि पंख के तहत महिलाओं को कम्प्यूटर, स्पोकन इंग्लिश, ब्यूटी सर्विसेस, सिलाई कढ़ाई, मेहंदी क्लासेस का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में दोपहर साढ़े तीन बजे से सायं पांच बजे तक महिलाओं की अलग-अलग बैचों में व्यवसायिक कौशल के विभिन्न टेªडों का प्रशिक्षण दिया जाता है। बीते लगभग 6 माह से व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण की गतिविधियाँ संचालित है।
व्यवसायिक कौशल के विभिन्न टेªडों में निःशुल्क प्रशिक्षण लेने की इच्छुक महिलायें नीलम वागद्रे के मोबाईल नम्बर 8770853165 एवं आशा तिवारी के मोबाईल नंबर 9630712040 पर संपर्क कर अपना पंजीयन करवा सकती है।
टावागमन की व्यवस्था निःशुल्क
आरडी परिवार बैतूल की पहल पर पंख एक प्रयास के तहत जरूरतमंद कामकाजी महिलाओं को दिए जा रहे निःशुल्क व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए आवागमन की व्यवस्था भी निःशुल्क की गई है। व्यवसायिक कौशल के विभिन्न टेªडों का प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं को उनके घर से बस से कोचिंग स्थल तक लाया जायेगा एवं कोचिंग खत्म होने के बाद उन्हें बस से ही घर पहंुचाया जायेगा।
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है उद्देष्य-ऋतु खण्डेलवाल
आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर ऋतु खण्डेलवाल बताती है कि समाज के कमजोर वर्ग एवं जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना शासन के साथ ही सामाजिक दायित्व भी है। महिला सशक्तिकरण के सामाजिक सरोकार के उद्देष्य को साकार करने के लिए आरडी परिवार द्वारा पंख एक प्रयास के माध्यम से बीते लगभग 6 माह से महिलाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण, स्पोकन इंग्लिश, ब्यूटी सर्विसेस, मेहंदी क्लासेस एवं सिलाई कढ़ाई से संबंधित व्यवसायिक कौशल का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। श्रीमती खण्डेलवाल के मुताबिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद महिलायें स्वरोजगार कर सकेगी साथ ही उन्हें रोजगार के अन्य अवसर भी मिलेगें। जिससे महिलायें आत्मनिर्भर बनने के साथ ही पारिवारिक एवं सामाजिक स्तर पर सशक्त भी बनेगी।