लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) अपने स्थापना दिवस के 50वें साल में अपने खाली पड़े फ्लैटों के खरीदारों को अतिरिक्त छूट देने जा रहा है। फ्लैट की कीमत के हिसाब से यह छूट एक लाख रुपये से लेकर ढाई लाख रुपये तक होगी। एलडीए बोर्ड ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। सोमवार से इसे लागू भी कर दिया जाएगा। यह छूट 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। वहीं, एलडीए एक साल तक इन फ्लैटों के दाम नहीं बढ़ाएगा। विभिन्न योजनाओं में प्राधिकरण के करीब दो हजार फ्लैट खाली पड़े हैं।

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार का कहना है, दिसंबर में लखनऊ विकास प्राधिकरण की स्थापना के 50 साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर 'पहले आओ पहले पाओ योजना' में मिलने वाले फ्लैटों पर खरीदारों को सुविधाओं के साथ छूट भी दी जा रही है। जैसे, फ्लैट की कीमत का 90 फीसदी 45 दिन में जमा करने पर छह फीसदी की छूट दी जा रही है। 60 दिन में धनराशि जमा करने पर 5%, 75 दिन में 4% तथा 90 दिन में 90% धनराशि जमा करने पर 3% की छूट दी जा रही है।

मिलेगी 1 लाख की छूट पंजीकरण पर

उपाध्यक्ष का कहना है कि 22 लाख से 50 लाख रुपये तक के फ्लैटों के पंजीकरण या आवंटन पर 1 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। 50 लाख से 75 लाख रुपये तक के फ्लैटों पर 1.50 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। 75 लाख रुपये से अधिक के फ्लैटों पर 2.50 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। यह छूट अतिरिक्त है, यानी जो छूट पहले से लागू है, वह भी मिलेगी। वित्त नियंत्रक दीपक सिंह ने बताया कि खाली फ्लैटों की कीमतों को एक साल के लिए फ्रीज कर दिया गया है।

फ्लैटों की कीमत 22 लाख रुपये से 1.08 करोड़ रुपये तक है

उपाध्यक्ष ने बताया कि प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में वन बीएचके से लेकर फोर बीएचके तक के फ्लैट हैं। इनका क्षेत्रफल 500 से 1900 वर्ग फीट तक है। कीमत 22 लाख रुपये से 1.08 करोड़ रुपये तक है। सरकारी कर्मचारियों को कीमत का 25 फीसदी और आम लोगों को 35 फीसदी भुगतान पर फ्लैटों पर कब्जा दिया जा रहा है। नए नियमों और शर्तों के तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी बहुमंजिला आवासीय योजना में एक से अधिक फ्लैट खरीद सकता है। वहीं, दो 2 बीएचके फ्लैटों को मिलाकर बड़ा फ्लैट बनाने की सुविधा भी दी जा रही है।

इन योजनाओं में उपलब्ध हैं फ्लैट

- गोमतीनगर योजना
- जानकीपुरम योजना
- प्रियदर्शिनी योजना (सीतापुर रोड)
- अलीगंज योजना
- ऐशबाग योजना
- कानपुर रोड योजना
- देवपुर पारा योजना
- शारदानगर योजना