हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व बताया गया है. हमारा घर हो या कार्यस्थल वास्तु के नियमों का पालन करने पर ही हमें शुभ फल की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन में आ रही सभी प्रकार की मुसीबतें दूर होती है. ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पाठक ने लोकल 18 को बताया कि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर और कार्यक्षेत्र में वास्तु नियमों का ध्यान रखने से व्यक्ति को इसके अच्छे परिणाम ही प्राप्त होते हैं.

आपने कई लोगों को अपने ऑफिस डेस्क या फिर अपनी कार में गणेश जी रखते देखा होगा. हमारे हिंदू धर्म में गणेश जी को बुद्धि के देवता और मंगलकर्ता के रूप में देखा जाता है. किसी भी मांगलिक कार्य शुरू करने से पहले गणेश जी की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से उस कार्य में कोई बाधा नहीं आती. वहीं वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी गणेश जी की मूर्ति स्थापित करना बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु की दृष्टि से ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. तो चलिए जानते हैं गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने के कुछ वास्तु नियम.

कौन सी दिशा शुभ
यदि आपका मुख्य द्वार उत्तर या दक्षिण दिशा में है, तो गणेश जी की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है. मूर्ति या तस्वीर इस प्रकार लगाएं की गणेश जी का मुख अंदर की ओर हो. मुख्य द्वार पर सिंदूरी रंग की मूर्ति लगाना बहुत ही शुभ होता है. हमें पूजा-पाठ के लिए घर के उत्तर-पूर्वी कोने में गणपति जी की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए. वहीं घर के मुख्य द्वार पर भी गणेश जी की मूर्ति लगाना उत्तम माना जाता है, क्योंकि यह घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. यहीं से सकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश करती है. इसके अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस डेस्क पर भी भगवान श्रीगणेशजी की मूर्ति लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. हमे ऑफिस डेस्क पर गणेश जी की सफेद रंग की मूर्ति लगानी चाहिए. इसके साथ ही कार्यक्षेत्र में गणेश जी की खड़ी हुई प्रतिमा लगाना अधिक शुभ माना जाता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी का मुख दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. तभी आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

मूर्ति का रंग
वास्तु आप बच्चों के स्टडी रूप में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं, तो इसके लिए पीले या हल्के हरे रंग की मूर्ति सबसे बेहतर मानी जाती है. आप इसे बच्चों के स्टडी टेबल पर स्थापित कर सकते हैं, इससे शिक्षा क्षेत्र में सफलता की संभावना बढ़ जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आप घर में गणेश जी की सफेद रंग की मूर्ति स्थापित करना बहुत ही शुभ माना गया है. इसी के साथ आप सिंदूरी रंग की गणपति जी की मूर्ति भी घर में स्थापित कर सकते हैं.