फेंग शुई एक प्राचीन चीनी कला है जिसमें एक ऐसा स्थान बनाना शामिल है जो पर्यावरण के साथ सामंजस्यपूर्ण हो। इसका शाब्दिक अर्थ है "हवा" (फेंग) और "पानी" (शुई)। फेंगशुई के साथ, कमरे में वस्तुओं को प्राकृतिक ऊर्जा के प्रवाह के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है। इस अवधारणा में अनुकूल माहौल बनाने के लिए रंग, सामग्री और स्थान के लेआउट का उपयोग करना भी शामिल है। कई बार दफ्तर में अच्छा काम करने के बाद भी आपकी कार्यक्षमता पर सवाल खड़े होते हैं या फिर आप कितनी भी मेहनत करें आपको फल नहीं मिलता है। ऐसे में आपको अपने कार्यक्षेत्र का या दफ्तर में जिस स्थान पर बैठते हैं वहां का फेंगशुई ठीक करने की जरूरत है। आइए जानते हैं विस्तार से। 

डेस्क को रखें व्यवस्थित 

अपने कार्यालय के सभी क्षेत्रों में अव्यवस्था दूर करें। इसमें आपका डेस्क स्थान, फर्श और कोई भी बुकशेल्फ़ शामिल है। फेंगशुई विशेषज्ञों का मानना है कि इस उपाय से कार्य में दक्षता और उत्पादकता बढ़ सकती  है।

बैठने की स्थिति 

यदि आपको अपना कार्यालय किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करना है, तो पीठ पीछे या आमने-सामने बैठने से बचें, क्योंकि ये स्थितियाँ संघर्ष पैदा कर सकती हैं। जगह को खाली करने के लिए अपने डेस्क को व्यवस्थित करने या किसी पौधे या अन्य वस्तु से एक छोटा अवरोध बनाने का प्रयास करें।

नुकीली चीजों से बचें 

फर्नीचर या नुकीली वस्तुओं से बचने का प्रयास करें। यदि आपके कार्यालय में ये वस्तुएं हैं, तो उन्हें इस प्रकार रखें कि काम करते समय वे आपके सामने न हों।

रंग का प्रयोग सोच समझकर करें 

बहुत चमकीले, भड़कीले रंग किसी कार्यालय के लिए बहुत ज़्यादा हो सकते हैं। आप ऐसे रंग चुनें जो आकर्षक हों और शांति प्रदान करने वाले हों। जैसे- सफेद, हल्का पीला, क्रीम आदि। 

भरपूर रोशनी

कोई भी कार्यालय जिसमें रोशनी की कमी हो, या अंधेरा सा महसूस हो वह दफ्तर ऊर्जा रहित रहेगा।  जितना अधिक प्राकृतिक प्रकाश आप अपने स्थान पर आने देंगे , उतना ही बेहतर होगा।

सूखे हुए पौधे न रखें

अगर आपने अपनी डेस्क पर सूखे हुए पौधे रखें है तो उनसे छुटकारा पाएं। सूखे पौधे कार्यक्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसिलए सूखे पौधों को हटाकर इनडोर डेस्क प्लांट रखें।