भोपाल । कॉलेज में प्रवेश के लिए 1 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं, लेकिन अभी तक नाममात्र के विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। दो दिन पहले सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी हुआ है। इसके बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी ।


12वीं का परिणाम आने के बाद अब विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी

कॉलेज में पहले दौर की काउंसलिंग से पहले विद्यार्थियों को 20 मई तक आवेदन करने के लिए समय दिया गया है। विगत दो सप्ताह में 12 हजार विद्यार्थियों के आवेदन भी नहीं आए हैं। 25 मई को ऑनलाइन विद्यार्थियों की सूची जारी होगी, जिसमें कॉलेज एलॉटमेंट किए जाएंगे। पिछले साल भी कॉलेज के अधिकतर सीटें खाली रह गई थीं। 12वीं सीबीएसई का परिणाम आने के बाद कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए आदि 11 कोर्स के लिए पहले दौर के रजिस्ट्रेशन 20 मई तक जारी रहेंगे। 25 मई को पहली सूची जारी होगी। 3 जून  तक विद्यार्थियों को अपनी पसंद के कॉलेज में फीस जमा करना होगी। दूसरे दौर का रजिस्ट्रेशन 27 मई से शुरू होगा।

निजी कॉलेजों की चिंता कैसे भरेंगी सीटें!

शहर में बड़ी संख्या में निजी शैक्षणिक संस्थाएं हैं। इन निजी कॉलेजों को शैक्षणिक सत्र शुरू होने के पहले ही अपने यहां की निर्धारित सीटों को भरने की चुनौती हमेशा से ही रही है। पिछले साल भी दर्जनों कॉलेजों की सीटें खाली रह गई थीं। इसलिए निजी कॉलेज संचालक इस बार पहले से ही विद्यार्थियों को अलग-अलग तरह के प्रलोभन व सुविधा अपने यहां प्रवेश के लिए देने में जुट गए हैं।