जबलपुर ।   जबलपुर की आयुध निर्माणी खमरिया के एफ6 अनुभाग में मंगलवार की सुबह पिच्योरा बम को बॉयल्ड आउट करते समय फायर हो गया। जिस समय ब्लास्ट हुआ उस वक्त भवन में लगभग 12 से 13 लोग काम कर रहे थे। सभी लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को महाकौशल हॉस्पिटल भेज दिया गया है, जहां उपचार जारी है।

कई कर्मचारियों के दबे होने की आशंका

चिकित्सकों ने बताया कि महाकौशल हॉस्पिटल रेफर किया गया है, उनके नाम है श्यामलाल और रणधीर है। दोनों की हालत गंभीर है, जिन्हें कम चोट लगी है उनका भी उपचार किया जा रहा है। वहीं मलबे में कई कर्मचारियों के दबे होने की आशंका। राहत बचाव कार्य जारी है।

ब्लास्ट फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन के बिल्डिंग नंबर 200 में हुआ है। फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में बम फिलिंग का काम चल रहा था। इसी दौरान हाइड्रोलिक सिस्टम में अचानक ही ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि 5 किलोमीटर तक आवाज सुनाई दी। हादसा इतना भयानक था कि बिल्डिंग भी धराशायी हो गई। मलबे में कई कर्मचारी दबे होने की भी आशंका है। घटना के बाद फैक्ट्री प्रबंधन बचाव कार्य में जुट गया है। बता दें कि जबलपुर में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की एक बड़ी फैक्ट्री है, जिसे ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया के नाम से जाना जाता है। इस फैक्ट्री में सेना के उपयोग में आने वाले कई हथियार बनाए जाते हैं। यहीं पर लड़ाकू विमान के लिए और युद्ध टैंकों के लिए बम बनाए जाते हैं। इन बमों को बनाने में बम की खाली सेल के अंदर बारूद भरनी होती है और इस बारूद में जरा से घर्षण में ही आग लग जाती है और ब्लास्ट हो जाता है।