BDO, जिसे एक साल पहले Byju’s के ऑडिटर के रूप में नियुक्त किया गया था, ने एडटेक फर्म के भीतर बढ़ते मुद्दों के कारण इस्तीफा दे दिया है, जिसमें अपर्याप्त पारदर्शिता और प्रबंधन टीम से सहयोग का हवाला दिया गया है। BDO के इस्तीफे के जवाब में, Byju’s के संस्थापकों, Byju Raveendran और दिव्या गोकुलनाथ ने फर्म की आलोचना की है, प्रक्रियागत कमियों का आरोप लगाया है और इस्तीफे को "पलायनवादी" रणनीति करार दिया है।

Byju’s ने BDO के इस्तीफे की वैधता पर सवाल उठाते हुए एक मजबूत बयान जारी किया, विशेष रूप से कंपनी की दिवालिया स्थिति और इस्तीफा सौंपे जाने के समय इसके बोर्ड के निलंबन के मद्देनजर। संस्थापकों ने, शेष बोर्ड सदस्य रिजू रवींद्रन के साथ, इस बात पर जोर दिया कि मध्य पूर्व में कुछ लेनदेन के बारे में स्पष्टीकरण के लिए BDO का अनुरोध 17 जुलाई को किया गया था, कंपनी के दिवालिया होने के तुरंत बाद, जिससे निलंबित बोर्ड जवाब देने या नया ऑडिटर नियुक्त करने में असमर्थ हो गया।

उन्होंने तर्क दिया कि दिवालियापन के बाद प्राप्त नोटिस पर कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए निलंबित बोर्ड को दोषी ठहराना निराधार, पलायनवादी है, और इसमें कानूनी योग्यता का अभाव है, विशेष रूप से 45-दिन की समय-सीमा के भीतर अपर्याप्त प्रतिक्रियाओं के बारे में BDO के दावे के आलोक में।

एक दिन बाद, बायजू ने बताया कि BDO ने निलंबित बोर्ड को ऐतिहासिक लेन-देन, विशेष रूप से मध्य पूर्व में बायजू के संचालन के बारे में स्पष्टीकरण मांगने के लिए एक ईमेल भेजा था, और चेतावनी दी थी कि 45 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया न मिलने पर उनका इस्तीफा हो सकता है।

6 सितंबर को, BDO ने आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया, जिसमें अनुरोधित स्पष्टीकरणों को संबोधित करने में बोर्ड की विफलता का हवाला दिया गया। वर्तमान बोर्ड को लिखे एक पत्र में, जिसमें केवल संस्थापक का परिवार शामिल है, BDO ने कंपनी की पारदर्शिता के बारे में चिंता व्यक्त की, एक आलोचना जिसे पिछले लेखा परीक्षकों ने भी दोहराया था।

बीडीओ ने कहा कि वित्त वर्ष 22 के लिए ऑडिट पूरा करने के बावजूद उसे वित्त वर्ष 23 के लिए ऑडिट को अंतिम रूप देने के लिए कोई समर्थन नहीं मिला। उसने कहा कि ऋणदाताओं के साथ चल रहे मुकदमे के कारण कुछ सहायक कंपनियों पर उसका नियंत्रण खत्म हो गया है, जिससे उनके वित्तीय रिकॉर्ड तक पहुँच में बाधा आ रही है।

संस्थापकों ने तर्क दिया कि बीडीओ के दावे भ्रामक हैं। उन्होंने दावा किया कि अंतरिम समाधान पेशेवर (आईआरपी) ने 45 दिनों की अवधि के दौरान कंपनी के संचालन का प्रबंधन किया था। उन्होंने बीडीओ पर ब्लैकमेल करने की रणनीति अपनाने का आरोप लगाया।