बैतूल। 10 साल पहले जिस महिला की मौत हो गई । उसके नाम पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साढ़े 7 करोड़ का टैक्स नोटिस थमा दिया है। यह नोटिस मिलने के बाद मृतक महिला के परिजनों के होश उड़े हुए है। मृत महिला के बेटो और पति का आरोप है की उनकी मृतक मां के पेन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है। उन्होंने मामले की एसपी और पुलिस थाने में शिकायत की है।

  

 

 

पाथाखेड़ा के सरकारी स्कूल में नौकरी करने वाली उषा सोनी पत्नी तिलोक सोनी दस साल पहले पीलिया से पीड़ित हो गई थी। इस बीमारी की गंभीर हालत में उन्हे इलाज के लिए मुम्बई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।जहां  20.नवम्बर 2013 को उनका निधन हो गया था ।  परिवार उनकी मौत की यादें भुलाने की कोशिश कर ही रहा था।इसी बीच पिछले 26 जुलाई को परिवार को मिले इनकम टैक्स के एक नोटिस ने न केवल उषा की मौत की याद ताजा कर दी बल्कि उन्हें परेशानी में फंसा दिया। 

 

यह है मामला

 

उषा सोनी की मौत को लगभग 10 साल हो गए है । लेकिन पिछले  26 जुलाई को स्व. श्रीमती उषा सोनी के परिजनों को आयकर विभाग का नोटिस मिला जिसमे उन्हे 7 करोड़ 55 लाख 69 हजार 30 रुपए का टैक्स चुकाने का फरमान जारी किया गया है । नोटिस मिलने के बाद परिजनों ने आयकर विभाग से संपर्क किया और इसकी जानकारी मांगी तो उन्हें बताया गया कि यह टैक्स 2017-18 का है।  इसके लिए पहले नोटिस भेजे गए थे लेकिन इनका जवाब नहीं आने पर घर पर नोटिस भेजा गया है। टैक्स की रकम का जो असेसमेंट किया गया है। न उस पर पेनाल्टी और ब्याज के बाद उसकी राशि साढ़े सात करोड़ रुपए के ऊपर पहुंच गई। 

 

परिजन बोले हमारे साथ हुई धोखाधड़ी 

 

 

उषा सोनी के बेटे पवन सोनी ने बताया कि जब मेरी माताजी का निधन 10 साल पहले हो गया है तो फिर इस नोटिस अथवा इतने भारी भरकम टैक्स का सवाल ही पैदा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि मेरी माताजी के दस्तावेजों का फर्जी तरीके से उपयोग कर धोखाधड़ी की गई है। हमने पुलिस से पूरे प्रकरण की जांच कर दोषियों पर सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की है। पवन ने बताया कि उन्हें जो दस्तावेज मिले हैं उससे पता चला है कि कोई नेचुरल कॉस्टिंग कंपनी है। जिसने स्क्रैप की खरीद बिक्री की है।इसी लेनदेन में उनके मां के पेन कार्ड का इस्तेमाल किया गया है। यह कंपनी पंजाब प्रांत की बताई जा रही है। पवन का कहना है कि हम तीन भाई है और बाहर नौकरी करते हैं। इस नोटिस के बाद पूरा परिवार परेशान हो रहा है । क्योंकि जितना टैक्स निकला है ।उतना चुकाने की हमारी हैसियत नहीं है। हम चाहते हैं कि इस मामले में सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। 

 

पुलिस कर रही जांच

 

बैतूल में पिछले कुछ दिनों में यह दूसरा मामला है। इसके पहले नितिन जैन नाम के युवक का मामला सामने आया था । जिसके नाम पर सवा करोड़ रुपए टैक्स का नोटिस आया था। इस मामले में नितिन ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। यह दूसरा मामला है जिसमें मृत महिला के नाम पर टैक्स निकला है और उनके पेनकार्ड का लेनदेन में उपयोग किया गया है। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी का कहना है कि दोनों मामलों की शिकायत प्राप्त हुई है। इस संबंध में आयकर विभाग से भी जानकारी ली जा रही है। जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।


न्यूज़ सोर्स : Khabaram